Delhi Top News Education

बीटेक के लिए दाखिला होगा शुरू, 3377 सीटों के लिए आज जारी होगी पहली सूची

नई दिल्लीः बीटेक के छात्रों के लिए खुशखबरी, दिल्ली विश्वविद्यालय के बाद अब दिल्ली के बीटेक संस्थानों में भी दाखिले की प्रक्रिया शरू होने जा रही है. दिल्ली के चार तकनीकी संस्थानों में बीटेक के लिए 3377 सीटों पर होने वाले दाखिले के लिए आज (बुधवार) शाम पांच बजे पहले चरण की चयनित सूची जारी की जाएगी. यह सूची संयुक्त प्रवेश काउंसलिंग (जैक) के पोर्टल पर जारी होगी.

जैक के द्वारा दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, (डीटीयू), इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइआइआइटी) दिल्ली, इंदिरा गांधी दिल्ली प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीडब्ल्यू) और नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआइटी) के बीटेक, बीई और बीऑर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकता है. दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए इन संस्थानों में कुल 85 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं.

डीटीयू और एनएसआइटी में 18000 रैंक के अंतर्गत दाखिला लेने वाले सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 28 जून को अपने मूल दस्तावेज़ों के साथ संस्थान में पहुंचना होगा. ठीक इसी तरह 29 जून को दिल्ली क्षेत्र के 18000 से अधिक रैंक वाले सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के छात्र दाखिले के लिए आएंगे. 30 जून को इन दोनों संस्थानों में दिल्ली क्षेत्र के एससी और एसटी वर्ग के विद्यार्थी और दिल्ली से बाहर रहने वाले सामान्य वर्ग के विद्यार्थी पहुंचेंगे. बाकि अन्य वर्ग के विद्यार्थियों को 2 जुलाई को जिस संस्थान में दाखिला लेना होगा, वहां पहुंचना अनिवार्य है.

इसके अलावा, आइजीटीयूडब्ल्यू और आइआइआइटी में सभी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए 2 जुलाई की तारीख तय की गई है जिसपर सभी विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं. दूसरे चरण की काउंसलिंग की चयनित सूची 3 जुलाई को घोषित होगी. डीटीयू, एनएसआइटी और आइजीडीटीडब्ल्यू के बीटेक बीई पाठ्यक्रम में दाखिला सीबीएसई की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन- 2018 के पेपर-1 में आई रैंक के आधार पर दिया जाता है. इसके विपरीत, आइजीटीयूडब्ल्यू के बीऑर्क में प्रवेश जेईई मेन-2018 के पेपर-2 में आई रैंक के आधार पर छात्राओं को दाखिला लिया जाएगा.

अवश्य पढ़ेंः CTET 2018 के लिए नोटिफिकेशन जारी, 19 जुलाई तक ही कर सकते हैं आवेदन

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *