Delhi Top News Education

DU में पहली बार पीजी कोर्सेस के लिए आज से शुरू होंगे ऑनलाइन एग्जाम

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी के करीब 70 पीजी प्रोग्राम के लिए आज यानि की 17 जून से एंट्रेंस शुरू हो रहे हैं. पहली बार ऐसा हो रहा है कि डीयू में एंट्रेस ऑनलाइन लिए जाएंगे. इन टेस्ट के लिए डीयू प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. देश के 18 शहरों में इस टेस्ट को देने वाले बच्चों के लिए सेंटर बनाए गए हैं. यह एग्जाम 3 शिफ्ट में कराए जाएगें. आज से शुरू हो रहे एंट्रेस एग्जाम 22 जून तक चलेंगे. जिन छात्रों ने अब तक एडमिट कार्ड नहीं लिए है वह डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर क्लिक कर इसे तुरंत निकाल सकते हैं.

इस बार डीयू में पीजी कोर्ससे के लिए 1.25 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं. बता दें कि डीयू के नियम के मुताबिक हर साल 50 फीसदी सीटें एंट्रेस एग्जाम द्वारा भरी जाती हैं, तो 50 फीसदी सीटें विश्वविद्यालय के बच्चों के लिए रिजर्व रखी जाती हैं. इस सीटों पर ऐडमिशन मेरिट के हिसाब से होता है.

17 जून को जूलॉजी, बॉटनी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, उर्दू, पंजाबी, एमसीए, कंप्यूटर साइंस, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन समेत कई और मास्टर्स प्रोग्राम के एंट्रेंस एग्जाम है. वहीं, सोमवार को केमिस्ट्री, संस्कृत, साइकॉलजी समेत बाकी एंट्रेंस एग्जाम हैं.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *