Food

आलू चाट और हींग की कचौड़ियों की खुशबू से महती हैं दिल्ली की ये गलियां

Old Delhi food tour आज हम आपको तंग गलियो में महकते हुए खाने का जायका और चटपटे स्वाद से रूबरू करवा रहे है. कहने को तो दिल्ली पूरी ही है, लेकिन जायके में नई और पुरानी हो जाती है. पुरानी दिल्ली जितना अपने कपड़ों के लिए मशहूर है उतनी ही टेस्ट के लिए. इन्हीं कारणों से दिल्ली के इस इलाके को दिल्ली-6 के नाम से जाना जाता है. अगर आप भी खाने के शौक़ीन है तो जब भी दिल्ली आये या अगर आप दिल्ली में रहते है तो पुरानी दिल्ली अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर जाएं. यहां का खाना आपका दिल और दिमाग दोनों ही काबू में कर लेगा.

यहां के स्ट्रीट फ़ूड का सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट चाट है. सामान्य रूप से मिलने वाली चाट में आलू, अच्छी तरह तली हुई ब्रेड, दही भल्ले, छोले और चाट मसाले मिलाए जाते है. इसके बाद इन पर मिर्च और सौंठ से बनी चटनी और ताज़ा हरा धनिया और मट्ठे की दही की साथ परोसा जाता है. जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं.


पुरानी दिल्ली की चाट की मशहूर दुकानें

यहां की सबसे मशहूर चाट की दुकान श्री बालाजी चाट भंडार (1462) जिनकी चाट पूरी क्षेत्र में सबसे स्वादिष्ट होती है, जो दोपहर से रात 10 बजे तक खुली रहती है. दूसरी सबसे बड़ी दुकान बिशन स्वरूप (1421) है जो सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती है. ये दुकान चांदनी चौक की बायीं (left) लेन में है जिसका अपना ही स्वाद है. यहां पर आप चाट के अलावा छोले-कुल्चे, भठूरों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

पुरानी दिल्ली में खाएं हींग की कचौड़ी

अन्य स्ट्रीट फ़ूड के अलावा यहां हींग की कचौड़ियां भी परोसी जाती है. जिनका नामात्र सुनने से ही व्यक्ति के मुंह में पानी आ जाता है. जी हां, ये वही दुकान है जहां कभी न कही अपने भी कचौड़िया खाई होंगी. ये दुकान इस क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध कचौड़ियों की दुकान है. इस कचौड़ी को पीसी हुई दालों से बनाया जाता है और गर्म-गर्म आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है. मेरी सलाह मानें तो आप देश के किसी भी कोने में हैं और अगर आपने हींग की कचौड़ी नहीं खाई तो मान लीजिए कुछ भी नहीं खाया.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *