Delhi-Metro-Magenta-Line
Delhi Top News News

कम समय और दिल्लीवालों के लिए पॉकेट फ्रेंडली है मजेंटा लाइन

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन यानि की जनकपुरी पश्चिम-कालकाजी मंदिर सेक्शन का उद्घाटन सोमवार को हो गया है. मेट्रो की यह लाइन कई मायनों में दिल्लीवालों के लिए खास है. इस लाइन से नोएडा से दिल्ली और गुरुग्राम सफर आसान हो जाएगा बल्कि पैसे की बचत होगी. आइए जानते हैं, इस मेट्रो से कौन से लाइन पर कितना वक्त लगेगा और कितने पैसों की बचत होगी…

कुतुब मीनार-कालकाजी मंदिर सेक्शन पर अभी करीब 45 मिनट का समय और 50 रुपये किराया लगता है. नया सेक्शन शुरू होने के बाद इस रूट की अवधि लगभग आधी हो जाएगी इसके साथ ही किराये में लगभग 20 रुपये की बचत होगी. वहीं, हौज खास-जामिया मिल्लिया इस्लामिया सेक्शन पर यात्रा में अभी 52 मिनट का समय और 50 रुपये किराया लगता है. अब 18 मिनट ही लगेंगे और 20 रुपये भी बचत यहां भी दिल्लीवालों को होगी. इसी तरह हौज खास-कालकाजी मंदिर सेक्शन पर 48 मिनट का समय और 10 रुपये बचेंगे. जनकपुरी वेस्ट-हौज खास यात्रा में 25 मिनट का समय और 10 रुपये बचेंगे.

ये रूट भी होगा आसान

इसके बाद अगर बात नोएडा से द्वारका जाने वाली ब्लू लाइन की जाए तो उत्तम नगर जाने के लिए अब तक ब्लू लाइन मेट्रो ही बड़ा साधन रही है. यह मेट्रो यमुना बैंक, प्रगति मैदान, राजीव चौक होते हुए अपनी मंजिल की ओर जाती है. जिसमें करीब 2 घंटे का वक्त लग जाता है लेकिन मजेंटा बिना ज्यादा घुमाव के यहां पहुंचा देगी. मजेंटा लाइन मेट्रो कालिंदी कुंज, ओखला, मुनिरका, सदर बाजार, पालम होते हुए करीब सवा घंटे में जनकपुरी वेस्ट तक पहुंचा देगी, जहां से ब्लू लाइन मेट्रो पकड़कर 15-20 मिनट में सफर तय कर सकेंगे.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *