News

पैन धारकों के लिए निःशुल्क सेवा जारी, ‘आधार’ से जोङकर कुछ इस तरह उठा सकते हैं लाभ

नई दिल्ली: पैन धारकों के लिए आयकर विभाग द्वारा नई सेवा जारी की गई है. जिसके तहत पहली बार पैन चाहने वालों को उनके आधार कार्ड के आधार पर तुरंत ई-पैन जारी कर दिया जाएगा. आयकर विभाग ने हाल ही में एक परिपत्र के द्वारा यह जानकारी दी है. इसके मुताबिक,‘यह सुविधा नि:शुल्क है, साथ ही यह वैध आधार धारकों के लिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ के अंतर्गत सीमित समय के लिए उपलब्ध है.’

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग अपनी वित्तीय व कर मामलों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) का आवेदन कर रहे हैं जिसे देखते हुए यह नयी सुविधा शुरू की गई है.
इस सेवा के अंतर्गत आवेदनकर्ता के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ‘ओटीपी’ भेजा जाता है और उसी के आधार पर नया पैन नंबर जारी कर दिया जाता है. यह ई-पैन सुविधा केवल और केवल व्यक्तिगत स्तर पर आवेदन करने वाले नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है.

बता दें कि केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन-आधार को जोड़ने की समय सीमा को अगले वर्ष 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है. सरकार द्वारा यह योजना पांचवीं बार शुरू की गई है जब ने लोगों के पैन को उनके आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाया है. आयकर विभाग की नीति निर्धारण इकाई ने आयकर कानून की धारा 119 के तहत देर रात यह आदेश जारी किया. इससे पहले सीबीडीटी ने 27 मार्च को यह समय सीमा बढ़ाई थी. नए आदेश में कहा गया है आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन – आधार को जोड़ने की समय सीमा को ‘मामले पर विचार’ करने के बाद इसे बढ़ाया जा रहा है.

अवश्य पढ़ेंः राजधानी में इस अस्पताल को सबसे बङा बनाने की हुई तैयारी

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *