Education News

बीए, बीकॉम और बीएससी के व्यावसायिक पाठ्यक्रम होंगे शुरूः प्रकाश जावङेकर

नई दिल्लीः मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) की तरफ से जल्द ही विद्यार्थियों को नई सुविधा मिलने जा रही है. एचआरडी मंत्री ने घोषणा की है कि विश्वविद्यालयों में जल्द ही बीए, बीकॉम और बीएससी के प्रोफेशनल/ व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू होंगे. प्रकाश जावङेकर द्वारा यह बात प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही गई, जो कि एचआरडी मंत्रालय द्वारा एनडीए सरकार के चार साल की समयावधि के दौरान अपनी उपलब्धियां गिनाने के लिए बुलाई गई थी.

मीडिया से बातचीत के दौरान जावङेकर ने बताया कि अब हम विद्यार्थियों को बीए प्रोफेशनल, बीकॉम प्रोफेशनल और बीएससी प्रोफेशनल का विकल्प भी देने जा रहे हैं. इस नए पाठ्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को तीन सालों में 1000 घंटे की अतिरिक्त चीज़ें पढ़ाई जाएंगी. जिसके अंतर्गत 250 घंटे सॉफ्ट स्किल (बोलने की कला, समूह का कार्य करना और समस्या का हल निकालना आदि शामिल है), 250 घंटे आईटीसी स्किल और 250-250 घंटे के दो अन्य पाठ्यक्रम, जो किसी न किसी विषय और कौशल पर आधारित होंगे. इन पाठ्यक्रम को करने वाले विद्यार्थी को जल्द से जल्द नौकरी मिलेगी.जावङेकर के मुताबिक, इंजीनियरिंग छात्रों के लिए जो हैकाथन शुरू किया है उसके ज़रिए विद्यार्थियों को उद्योगों से नौकरी के अधिक अवसर प्राप्त होंगे.
इन सबसे पहले प्रकाश जावङेकर ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने बताया कि सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में 33 कदम उठाए हैं, जिसमें से समग्र शिक्षा अभियान बङी योजना है. समग्र शिक्षा अभियान प्री स्कूल से 12वीं कक्षा तक के लिए शुरू किया गया है. इस अभियान का बजट 2017-18 के दौरान 28 हज़ार करोङ रुपए था, जिसे बढ़ाकर अब 34 हज़ार करोङ कर दिया गया और अगले साल तक इसे 41 हज़ार करोङ रुपए करने की आशंका है. विद्यालयों में 103 केंद्रीय विद्यालय, 62 नवोदय और विद्यालय खोले गए. इसके साथ ही कक्षा 3, 5 और 8 के 22 लाख बच्चों के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वेक्षण किया गया.

अवश्य पढ़ेंः सीटेट के लिए अधिसूचना जारी, 20 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *