rahul gandhi sheila dikshit
Delhi Top News News Politics

कांग्रेस दिल्‍ली में फ‍िर होगी मजबूत, इस लोकप्रिय नेता को मिलेगी प्रदेश कांग्रेस की कमान!

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की तरफ से दिल्‍ली में बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला है. आम चुनाव 2019 से ठीक कुछ महीने पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन द्वारा शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिए जाने को राजनीतिक लिहाज से बड़ा कदम माना जा रहा है. राजनीतिक विशेषज्ञ को इस कदम को कांग्रेस के लिए दिल्‍ली में गेम चेंजिग प्‍लान तक मान रहे हैं.

दरअसल, इसके पीछे वजह वह चर्चा है जो फ‍िलहाल जोर पकड़ रही है. और यह चर्चा है दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस की कद्दावर नेता शीला दीक्षित को दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कमान दिए जाने की.

शीला दीक्षित दिल्‍ली में कांग्रेस की जिम्‍मेदारी फ‍िर संभाल सकती हैं

अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने भी खबर प्रकाशित की है कि शीला दीक्षित दिल्‍ली में कांग्रेस की जिम्‍मेदारी फ‍िर संभाल सकती हैं. इससे पहले भी अखबार को दिए एक इंटरव्‍यू में शीला दीक्षित कह चुकी हैं कि अगर हाईकमान उन्‍हें दोबारा से दिल्‍ली में कांग्रेस की कमान संभालने का फैसला लेता है, तो वह इसे सहर्ष स्‍वीकार करेंगी. यानी साफ है कि शीला दीक्षित भी इस जिम्‍मेदारी को पहले से ही स्‍वीकार करने के मूड में हैं.

Former Delhi Chief Minister and senior Congress leader Sheila Dikshit
दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता शीला द‍ीक्षित…

अजय माकन ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

उल्‍लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. माकन ने इस्तीफे की घोषणा करते हुए हिंदी में ट्वीट कर कहा,”2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव के उपरांत बतौर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पिछले चार वर्षों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा कांग्रेस कवर करने वाली मीडिया द्वारा एवं हमारे नेता राहुल गांधी जी द्वारा, मुझे अपार स्नेह और सहयोग मिला. इन कठिन परिस्थितियों में यह आसान नहीं था. इसके लिए ह्रदय से आभार.”

माकन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया

माकन ने दो मार्च 2015 को अरविंदर सिंह लवली की जगह दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभाली थी. नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर पार्टी के एक नेता ने बताया कि माकन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है.

उन्होंने यह भी कहा कि माकन ने गुरुवार रात राहुल गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की और इस्तीफे की पेशकश की, जिसे शीर्ष नेतृत्व द्वारा स्वीकार कर लिया गया.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *