Indian Women Cricket IPL
Delhi Top News Sports

जल्‍द ही शुरू होगा महिला क्रिकेट IPL, दिल्‍ली में होंगे सभी मैच…

नई दिल्ली : आईपीएल 2018 की तर्ज पर ही नुमाइशी मैच की घोषणा के बाद भारतीय महिला क्रिकेट संघ (डब्ल्यूसीएआई) ने जल्द ही राजधानी दिल्‍ली में महिलाओं का एक क्रिकेट टूर्नामेंट कराने की इच्‍छा जाहिर की है.

संघ की अध्यक्ष रानी शर्मा ने कहा है कि वह निचले स्तर पर महिला क्रिकेटरों की प्रतिभा को उभारना चाहती हैं. इसके लिए वह राजधानी में क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करेंगी और उन्हें इस बारे में कई पूर्व महिला क्रिकेटरों ने साथ देने का भरोसा जताया है.

रानी शर्मा ने कहा, “संघ का गठन 1973 में पहले विश्व कप के आयोजन वर्ष में किया गया था और पांच साल बाद उसे मान्यता मिलते ही भारत ने पहले विश्व कप की मेजबानी की थी. तब मैंने महिला क्रिकेटरों के लिए एक बड़ा सपना देखा था. वह अब मंगलवार 22 मई को होने वाले नुमाइशी मैच के जरिए पूरा होता दिखाई दे रहा है. जरूरत महिला क्रिकेटरों को लगातार एक्सपोजर देने की है और मैं देश भर की छात्र खिलाड़ियों को लगातार खेलने का अवसर देने में पीछे नहीं रहेंगी.”

टूर्नामेंट के आयोजन की घोषणा जल्द ही की जाएगी…

उन्होंने कहा है कि टूर्नामेंट के आयोजन की घोषणा जल्द ही की जाएगी. उन्होंने देश में महिला क्रिकेटरों की बढ़ती संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस साल के शुरू में उनकी एसोसिएशन से जुड़ी खिलाड़ियों की संख्या तकरीबन 3500 थी जो इस साल के अंत तक दस हजार तक पहुंचने की उम्मीद है.

वहीं संघ की सचिव नूतन गावसकर ने कहा, “हमने इस साल मार्च में एक टूर्नामेंट का आयोजन किया था जिसमें महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था. हमारा पूरा ध्यान अंडर 16 की खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है.” नूतन पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावसकर की बहन होने के अलावा पूर्व क्रिकेटर भी हैं.

आईपीएल के मौजूदा सीजन के प्ले ऑफ से ठीक पहले बीसीसीआई महिलाओं के लिए आईपीएल की तर्ज पर एक टी-20 नुमाइशी मैच 22 मई को मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित करेगा, जिसमें भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की खिलाड़ी भाग लेंगी. इसके लिए दो टीमें बनाई गई हैं. एक टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर होंगी और दूसरी टीम की स्मृति मंधाना.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *