Delhi Top News News

दिल्ली के इस रुट पर नहीं लगेगा ट्रैफिक जाम, ये प्लान बना रही है सरकार

नई दिल्ली : दिल्ली की सड़कों पर जाम के झाम से दिन में एक बार हर किसी का सामना होता है. चाहे दिन हो या फिर रात दिल्ली की सड़कों पर जाम लगना लाजिमी सा है. धौला कुआं से गुड़गांव का रास्ता होगा रेड लाइट फ्री सड़कें चौड़ी होकर 5 लेन की बनेगी. साथ ही बरसात के समय जो इस रास्ते पर वाटर लॉगिंग होता है उससे भी लोगों को छुटकारा मिलेगा. 

 

पीक आवर में धौला कुआं पर जाम से काफी राहत मिलेगी,धौला कुआं पीक आवर में इस रास्ते से गुजर ना ऐसा लगता है मानो घंटे भर बाद ही इस जाम से निकल गए. NHIA के आंकड़ों के अनुसार इस रास्ते पर रोज 2 लाख 54 हजार गाड़ियां गुजरती हैं. वहीं, हवस में गाड़ियों की संख्या 15000 होती है नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने धौला कुआं से परेड ग्राउंड तक रेड लाइट फ्री करने का काम शुरू कर दिया है.

 

इस रास्ते पर दो फ्लाईओवर और तीन अंडर पास भी बनेगा. इस काम के लिए सरकारी विभाग ने दिल्ली पुलिस और डिफेंस से लगभग 5.41 हेक्टेयर जमीन खरीदी है . उसके बाद इस रोड की चौड़ाई बढ़ जाएगी और दोनों तरफ 5 दिन की चौड़ी चौड़ी सड़क बन रही है. कंपनी का दावा है कि वह इस प्रोजेक्ट को 12 महीने यानि की एक साल लगेगा. कंपनी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए दोगुनी रफ्तार से काम किया जा रहा है.

 

इस प्रोजेक्ट को बनाने वाली कंपनी पानी के उस परेशानी से निपटने के लिए सड़क के किनारे ड्रेनेज भी बना रही है और इनका दवा है, कि बरसात के दिनों में यहां पानी बिल्कुल नहीं जमा होगी. इस प्रोजेक्ट के तैयार होने के बाद धौला कुआं से गुड़गांव उत्तम नगर जनकपुरी दिल्ली कैंट वसंत विहार आर के पुरम के तरफ जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी. धौला कुआं से गुड़गांव के तरफ जो यह रास्ता जाता है इस रास्ते में दिल्ली कैंट और सुब्रतो पार्क एयर फोर्स और आर्मी के लिए काफी महत्वपूर्ण है. लिहाजा इस प्रोजेक्ट को बनाने में इस बात का भी ध्यान रखा गया है की आर्मी और एयरफोर्स के लोगों को भी हर तरह की सहूलियत मिले साथ ही यही रास्ता एयरपोर्ट को भी जोड़ता है.

 

लिहाजा दिल्ली आने और जाने वाले सारे भी VIP इसी रास्ते से गुजरते हैं. लिहाजा जब यह काम पूरी तरह तैयार होगा उस समय इस रास्ते की सुंदर बनाने के लिए गार्डनिंग लाइट और पेंटिंग जैसी तमाम चीजों से इसे डेकोरेट किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में नात शरीफ सड़कों पर राहत है बल्कि आसमान भी फ्री होगा यानी यह जो हाईटेंशन वायर इस सड़क के ऊपर से जा रहे हैं. इसे भी पूरी तरह अंडरग्राउंड कर दिया जाएगा. पेरीफेरल एक्सप्रेस वे के बाद दिल्ली से गुड़गांव रेड लाइट फ्री साफ है ऐसे प्रोजेक्ट से ना सिर्फ दिल्ली वालों का रास्ता आसान होगा

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *