Delhi Top News Education

डीयूः तीसरी कटऑफ के बीच इन कोर्स में दाखिले हुए बंद

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया जारी है. हर कोई किसी न किसी तरह से दाखिला लेने की दौङ में शामिल है. डीयू द्वारा इसी बीच तीसरी कटऑफ जारी कर दी गई है, हालांकि तीसरी कटऑफ में कई प्रतिष्ठित कॉलेजों ने कुछ पाठ्यक्रमों के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी नहीं की है. तीसरी कटऑफ जारी के अंतर्गत 30 जून से 7 जुलाई के बीच दाखिले के लिए जा सकते हैं. माना जा रहा है कि इस बार डीयू प्रशासन शायद ही चौथी कटऑफ जारी करें, क्योंकि दूसरी कटऑफ आने के बाद  56000 सीटों में से 33,000 पर दाखिले हो चुके हैं. वहीं, तीसरी कटऑफ के बाद 10,000 से ज्यादा एडमिशन के उम्मीद लगाई जा रही है.

डीयू के इन कोर्स में दाखिले हुए बंद
डीयू की पहली दो कटऑफ लिस्ट के तहत विश्वविद्यालय में कुल 33000 दाखिले हुए. जिसके अंतर्गत एक दर्जन से ज्यादा कॉलेजों ने बीकॉम (ऑनर्स) में दाखिला बंद कर दिया है. बात कॉलेज के अनुसार कटऑफ की करें तो हिंदू कॉलेज में बीए इकोनॉमिक्स आनर्स में सबसे ज्यादा 97.50% गई है. वहीं, बीए इंग्लिश में 96.75% कटऑफ गई है. दूसरी कटऑफ आने के बाद हिंदू कॉलेज में दाखिले बंद कर दिए गए हैं. बात अगर किरोड़ीमल कॉलेज की करें तो यहां पर बीए ऑनर्स इंग्लिश और बीए ऑनर्स हिस्ट्री में एडमिशन के लिए 94.5% कटऑफ जारी की गई है.

इंग्लिश ऑनर्स के लिए आए सबसे ज्यादा आवेदन
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के मुताबिक, इस बार विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विषय में दाखिले की होड़ सबसे ज्यादा थी. डीयू की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी में दाखिले के लिए 1,26,327 छात्रों ने आवेदन किया जबकि बीए (प्रोग्राम) में दाखिले के लिए 1,05,818 छात्रों ने आवेदन किये थे. बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान में दाखिले के लिए 1,05,590, जबकि बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए 96,709 आवेदन आए थे. सबसे कम आवेदन बीए (व्यावसायिक) पर्यटन प्रबंधन के लिए आए हैं. बीए (व्यावसायिक) मानव संसाधन प्रबंधन के लिए भी महज 53,207 आवेदन आए थे.

अवश्य पढ़ेेंः अंबेडकर विश्वविद्यालय ने 5 जुलाई तक बढ़ाई आवेदन की तिथि

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *