Delhi Top News News

दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, एनडीआरएफ की 89 टीमों की हुई तैनाती

नई दिल्ली: दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर समेंत 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. एनडीआरएफ ने बताया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है. बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है.

इनमें से सर्वाधिक असम टीमें में (12), बिहार में सात, गुजरात, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में चार-चार तथा अरुणाचल प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल में तीन-तीन टीमें तैनात की गई हैं. इसके अलावा दिल्ली और पंजाब में दो-दो एवं उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और त्रिपुरा में एक एक टीम भेजी गयी है. एनडीआरएफ की इन टीमों ने असम सहित अन्य राज्यों में बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों से अब तक 13550 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. साथ ही इन इलाकों में स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के साथ मिलकर स्कूल तथा अन्य स्थानों पर बाढ़ की स्थिति से निपटने के बारे में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने आज से लेकर नौ जुलाई तक कोंकण एवं गोवा में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की. जबकि मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मराठवाड़ा क्षेत्र, तेलंगाना, कर्नाटक के तटीय और भीतरी इलाकों एवं पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कनार्टक के कुछ स्थानों में तूफान और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका व्यक्त की है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिनों तक आंशिक बादल छाये रहने के बाद नौ और दस जुलाई को गरज-बरस के साथ बारिश होने की जानकारी दी है. विभाग ने 11 जुलाई को दिल्ली के अधिकांश इलाकों में तूफान और तेज बारिश की आशंका जतायी है. आगामी 11 जुलाई तक राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. जबकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने के बाद आठ जुलाई को इसके 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. इसके बाद मॉनसून की सक्रियता में भी बढ़ोतरी का दौर शुरु होने पर नौ तारीख से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. इसके 11 जुलाई को 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *