Delhi Top News Education

आइआइटी दिल्लीः “उन्नत अभियान” के तहत होगा हरियाणा के गांवों को विकसित करने का प्रयास

नई दिल्लीः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली जल्द ही हरियाणा सरकार के साथ मिलकर हरियाणा के 50 गांवों को विकसित करने का कार्य करेगा. इसके अंतर्गत आइआइटी दिल्ली के पूर्व छात्र संघ मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के तहत चलने वाले उन्नत अभियान के द्वारा प्रक्रिया की शुरुआत करेंगे. आइआइटी छात्र संघ और अभियान के पदाधिकारियों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को एक प्रस्ताव भेजा गया, जिस पर मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक सहमति जताई है. इसी बीच पूर्व छात्र संघ और आइआइटी दिल्ली के ‘उन्नत अभियान’ के बीच समझौते भी हुए.

आइआइटी दिल्ली के पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष डॉक्टर अतुल बल ने बताया कि ‘हमने बीते दिनों पूर्व छात्रों से गांवों को गोद लेने के लिए ‘स्वच्छता पहल‘ नाम से कार्यक्रम शुरू किया गया था. इसके अंतर्गत अब तक 150 से अधिक गांवों को गोद लिया भी जा चुका है. जिसमें गुरुग्राम स्थित पहाङी गांव शामिल है. रविवार को मनोहर लाल खट्टर द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत भी इसी गांव से की गई. डॉक्टर बल का कहना है कि उन्नत हरियाणा अभियान का लक्ष्य हरियाणा के सभी गांवों का समग्र विकास करना है.’

इसके अलावा, उन्नत भारत अभियान के संयोजक और आइआइटी दिल्ली के ग्राम विकास व तकनीकी सेंटर में प्रोफेसर वीके विजय ने बताया कि एचआरडी मंत्रालय द्वारा संचालित उन्नत भारत अभियान की तर्ज पर ही उन्नत हरियाणा अभियान शुरू करने की योजना है. इसके तहत हरियाणा के शैक्षणिक संस्थान गांवों को गोद ले सकेंगे. वहीं निदेशक प्रोफेसर वी. रामगोपाल राव ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखकर सोनीपत परिसर में बिजली कटौती के ओर ध्यान दिलाया और समस्या का समाधान निकालने की प्रार्थना की है. पत्र में यह भी बताया गय है कि सोनीपत परिसर में प्रतिदिन चार घंटे तक की बिजली की कटौती होती है. मुख्यमंत्री से आइआइटी परिसर के लिए अलग फीडर लाइन देने की गुजारिश की है.

अवश्य पढ़ेंः आइआइटी दिल्लीः ‘प्रोजेक्ट तितली’ की शुरुआत से महिलाओं को किया जागरुक

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *