Delhi Events Delhi Top News

जब दिल ना लगे दिलदार…तो घूम जाना दिल्ली की इन गलियों में

दिल्लीवालों का जितना दिल बड़ा और मशहूर है उतनी ही दिल्ली की गलियां नामी है. अक्सर जब लोग दिल्ली आते हैं तो नए में उन्हें कई सारी परेशानी होती है, कि कहा जाए, क्या खाए, ऑफिस या घर में मन ना लगे तो वो क्या करें. खासकर जब इंसान अकेला हो तो ये शहर उसे और भी अजनबी लगने लगता है. अगर आप दिल्ली में हैं और आपके पास एक दिन या फिर कुछ घंटों का टाइम है तो आपको शहर के इन पांच जगहों पर जरूर जाना चाहिए. दिल्ली की इन पांच गलियों की सबसे खास बात ये है कि यहां पर अकेला इंसान भी कभी बोर नहीं हो सकता है.

चंपा गली : अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन है तो आपको इस गली में आना तो लाजिमी है. साउथ दिल्ली के साकेत के पास मौजूद इस गुमनाम गली में इतने सुंदर और आकर्षक कैफे हैं, जहां पर ना सिर्फ आप किताबें पढ़ सकते हैं बल्कि एक से एक टेस्ट वाली कॉफी पी सकते हैं. सके अलावा ये कैफे बेहद ही खूबसूरत नजर आते हैं और इन कैफे में बजने वाले म्यूज़िक के क्या कहने.

मजनू का टीला : अगर आप भी इसके नाम से कंफ्यूज हो गए तो एक बार दोबारा सोच लीजिए, क्योंकि यह सिर्फ नाम से मजनू का टीला है. यहां स्थित मोनास्ट्री की खूबसूरती से आपको प्यार हो जाएगा. यकीन मानिए आप भी इस पूरे एरिया को देखने के बाद इसे मिनी तिब्बत कहने लगेंगी.

गालिब की हवेली : अब कोई शख्स शायरी की शौकीन ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है और अगर शायरी का शौकीन है तो मिर्जा गालिब नाम सुनना तो लाजिमी है जनाब. तो आइए पुरानी दिल्ली की संकरी गलियों में मौजूद है उर्दू के मशहूर शायर मिर्जा गालिब की हवेली. मुगल काल में बनी इस हवेली में गालिब की शायरी और कविताएं आज भी फ्रेम करके टंगी हुई हैं, जिसे पढ़ने और देखने के बाद किसी के भी मन को सुकून मिल जाएगा.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *