Delhi Top News News

दिल्लीवासियों अभी से करवा लो गाड़ी की टंकी फुल, महंगा होने वाला है पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली : कर्नाटक चुनाव के बाद से लगातार देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल आई है. खबरों की माने तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसकी सबसे बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई बढ़ोतरी बताई जा रही है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने की संभावना है. दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों ने कर्नाटक चुनाव के खत्म होने के बाद से ही दैनिक आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को बढ़ोतरी के नियम को संशोधन किया. जिस वजह से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई है.

तेल की बढ़ती कीमतों पर ब्रोकरेज फर्म ने बताया कि अगर आने वाले वक्त में कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थिर होगी. तो आने वाले वक्त में तेल कंपनियों को प्रति लीटर 2.7 रुपये की मार्जिन हासिल करने के लिए डीजल की कीमत में लगभग 3.5 रुपये प्रति लीटर से लेकर 4 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने होगे. जबकि पेट्रोल की कीमत में 4 रुपये से 4.55 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहे कच्चे तेल की कीमत पिछले चार साल के सबसे महंगे स्तर पर पहुंच गया है. कच्चे तेल की कीमत बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ईरान में कच्चे तेल की आपूर्ति कम होना बताया जा रहा है हालांकि साउदी अरब ने कच्चे तेल के उत्पादन में इजाफा करने भरोसा दिलाया है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि इस समस्या को कुछ हदतक कम किया जा सकता है. तो दिल्लीवासियों इंतजार किस बात है अपनी-अपनी गाड़ियों की टंकी अभी से फुल करवा लीजिए.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *