Delhi Top News

दिल्ली में प्री-मॉनसून हुआ सक्रिय, 28 जून तक बरसेंगे बादल

नई दिल्लीः दिल्ली में बुधवार 26 जून से प्री मॉनसून गतिविधियां शुरू हो चुकी है, जिससे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने के आसार है. हालांकि, दिल्ली व आसपास के क्षेत्र में 28 जून से मॉनसून दर्ज किया जाएगा. साथ ही 30 जून तक दिल्ली में अच्छी बारिश होने का अनुमान है. बुधवार को हुई बारिश से ही तापमान में गिरावट के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मॉनसून की जो गति है उसके अनुसार अगले दो दिनों में पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में मानसून की बारिश दर्ज किए जाने का अनुमान है.
मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली व आसपास के इलाकों में प्री मानसूस सक्रिय हो चुका है, जिसके कारण मंगलवार को दिल्ली- एनसीआर सहित उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में आसामान में बादल छाए रहे. कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी व बारिश भी हुई. बुधवार दोपहर से राजधानी में अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी. यह 30 जून तक रुक- रुक कर जारी रहेगी.

फाइल फोटो

तापमान में 8 डिग्री गिरावट
मंगलवार को दिल्ली व आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने से अधिकतम तापमान में लगभग आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं मंगलवार को इलाके में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

समय से पहले पहुंचा मानसून 
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में सामान्य तौर पर मॉनसून 29 जून के बाद ही पहुंचता है. लेकिन इस साल मॉनसून 28 जून को ही पहुंच जाएगा. मौसम वैज्ञानिक दिल्ली में समय से पहले मॉनसून के पहुंचने को अच्छा संकेत मान रहे हैं. अगले सप्ताह दिल्ली में अच्छी बारिश रह सकती है.

इसके साथ ही तपती दिल्ली को काफी हद तक राहत मिली है. बारिश के बाद दिल्ली में चल रही ठंडी ठंडी हवाएं दिल्ली के मौसम को सुहाना बना रही है. हालांकि बुधवार सुबह बारिश होने के बावजूद सूरज निकल गया है. लेकिन, कुछ हद तक दिल्लीवासियों को गर्मी से छुटकारा मिला है.

 अवश्य पढ़ेंः बस 4 दिन और बाद दिल्लीवालों को मिलेगी गर्मी से राहत, 29 जून को होगी बारिश

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *