Delhi Top News News Politics

हो गया लोकसभा चुनाव 2019 का सेमीफाइनल, देखिए किस पार्टी का चला जादू

नई दिल्ली : देश में 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है. इन सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ था. हर तरफ बीजेपी पिछड़ती नजर आ रही है. उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी की जीत लगभग तय है. लोकसभा की चार सीटों में यूपी की कैराना, के अलावा महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर, और नगालैंड की एक सीट शामिल है. पालघर में बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है. भंडारा-गोंदिया सीट पर एनसीपी और नगालैंड सीट पर एनडीपीपी की जीत तय मानी जा रही है. यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी ने जीत ली है. झारखंड की सिल्ली और गोमिया विधानसभा सीटों पर जेएमएम को जीत मिली है. बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर राजद को जीत मिली है. उत्तराखंड के थराली सीट से बीजेपी ने जीत दर्ज की.

वोटों की गिनती के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपचुनाव को लेकर ट्वीट कर कहा कि, ‘आज के नतीजे दिखाते हैं कि देशभर में मोदी सरकार के खिलाफ लोगों में बहुत ज्यादा गुस्सा है. अभी तक लोग पूछते थे कि विकल्प क्या है, अब लोग कह रहे हैं कि मोदी जी विकल्प नहीं हैं, पहले इन्हें हटाओ.’

सोमवार को हुए उपचुनाव में काफी जगह वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आईं थी जिसके बाद उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया और नगालैंड लोकसभा सीट के 123 बूथों पर बुधवार को दोबारा मतदान कराए गए थे. बुधवार को हुए मतदानों में भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट के 49, कैराना लोकसभा सीट के 73 और नगालैंड लोकसभा सीट के एक बूथ शामिल था. सोमवार को हुए मतदान में कैराना लोकसभा सीट पर 54 फीसद मतदान हुआ था.

इससे पहले सोमवार को देश के अलग-अलग राज्यों में लोकसभा की चार और विधानसभा की दस सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ. इसमें बहुचर्चित कैराना लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव भी शामिल थे. शाम 5 बजे तक कैराना नूरपुर में 57 फीसदी मतदान हुआ. पंजाब के शाहकोट में भी 5 बजे तक 69 प्रतिशत मतदान हुआ था. महाराष्ट्र के पालघार सीट पर भी 40.37 फीसदी मतदान हुआ. इसके साथ ही इन चुनावों में महाराष्ट्र के भंडारा के भंडारा – गोंदिया, नगालैंड लोकसभा सीट और पालघर संसदीय सीटों पर मतदान किया गया था.

इन सीटों पर हुआ है लोकसभा का सेमीफाइनल
शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इन उपचुनाव का परिणाम 31 मई को घोषित किया जाएगा..

उल्लेखनीय है कि इन चुनावों को लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल कहा जा रहा था.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *