Delhi Top News News

बस एक Click पर आपके घर आ जाएगा सस्पेंड लाइसेंस, ये है नया प्लान

नई दिल्ली : देश के किसी भी हिस्से में जब कोई भारतीय नागरिक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो यातायात विभाग द्वारा सजा के तौर पर 3 महीने के लिए उस शख्स का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाता है. लाइसेंस जब्त करने के केस में अक्सर देखा जाता है कि प्रशासनिक लापरवाही, ट्रैफिक पुलिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के बीच तालमेल कम होने की वजह से लाइसेंस मिलने में काफी देरी हो जाती थी.

कई बार तो लोग साल भर तक लाइसेंस मिलने का इंतजार ही करते रह जाते हैं, लेकिन उन्हें वो नहीं मिल पाता है. कई महीनों तक लाइसेंस ना मिलने के बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों को इन्हीं समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग ने नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत जब्त किए गए लाइसेंस को पाने में ना तो लोगों को देरी होगी और ना ही किसी तरह की समस्या होगी.

खुद घर आएगा आपका लाइसेंस

नए प्लान के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. जिसमें ज़ब्त करने से लेकर वापस करने के पूरे प्रोसेस को सॉफ्टवेयर से जोड़ दिया जाएगा. इसके अलावा अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा ज़ब्त किए हुए लाइसेंस ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के 13 अलग अलग जोनल ऑफिस में न जाकर हेडक्वॉटर्स की सेंट्रालाइज्ड यूनिट में जाएंगे, जहां सारे ज़ब्त लाइसेंस जमा होंगे और तीन महीने के सॉफ्टवेयर के ज़रिए जानकारी मिलते ही सस्पेंशन पीरियड के बाद ज़ब्त लाइसेंस रजिस्टर्ड एड्रेस पर भेज दिए जाएंगे.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *