Delhi Top News News

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 : दिल्ली को हरा भरा करने के लिए राजपथ पर लगेगा मंत्रियों का जमावड़ा

5 जून को सभी लोग विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मना रहे हैं. हर जगह पर्यावरण को बचाने के लिए एक अनोखी मुहित छेड़ी जा रही है. कोई प्लास्टिक को नो कहने की बात कर रहा है तो कोई जगह-जगह पेड़ लगाने का आग्रह कर रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ी को अच्छा हरियाली वाला वातावरण मिल सके.

सारी दुनिया जब पर्यावरण संरक्षण की बात कर रही है तो दिल्ली वाले कैसे पीछे रह सकते हैं. दिल्ली के राजपथ पर मंगलवार (5 जून) को एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे.

केंद्रीय मंत्री और पूर्व सीएम ने की सहयोग की अपील

राजपथ पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम से एक दिन पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सभी राज्य एक साथ मिलकर काम करें तो दिल्ली के साथ पूरे देश को हरा-भरा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राज्यों को अधिकार दिए जा रहे हैं, जिससे वो बेहतर काम कर सकें.

प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दिल्ली को छठा स्थान

उल्लेखनीय है कि इसी साल मई में विश्व स्वास्थ्य़ संगठन ने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में दिल्ली का नाम छठें नंबर पर था. प्रदूषित शहरों की यह लिस्ट 2016 की है. पुरानी लिस्ट से ताजा आंकड़े की तुलना करने पर पता चलता है कि दिल्ली में 2010 से 2014 के बीच हालात थोड़े-बहुत सुधरे थे, लेकिन 2015 के बाद से और भी बिगड़ते जा रहे हैं.

WHO की ताजा आंकड़े के मुताबिक दिल्ली में पीएम 2.5 ऐनुल ऐवरेज 143 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है जो नेशनल सेफ स्टैंडर्ड से तीन गुना ज्यादा है. जबकि पीएम 10 ऐवरेज 292 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है जो नेशनल स्टैंडर्ड से 4.5 गुना ज्यादा है.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *