Delhi Top News Education

DU की कटऑफ में हो सकता है ऐसा बदलाव, जिससे स्टूडेंट्स को होगा नुकसान!

नई दिल्ली : 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी होते ही डीयू में ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए भागदौड़ शुरू होने वाली है. इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन कटऑफ प्रोरेटा फॉर्मूले को बदलने की तैयारी में है. अगर प्रशासन इस फॉर्मूले को बदलता है तो सीबीएसई छात्रों को इसका नुकसान होगा. डीयू में अभी कटऑफ तैयार करते हुए मार्क्स को थ्योरी और प्रैक्टिकल के 70:30 के वेटेज में बदला जाता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी कमेटी ने भेजा प्रस्ताव

इस बार दाखिले प्रक्रिया में बदलाव के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन कमेटी ने इसे दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टैंडिंग कमिटी को भेजा है. इसके आधार पर जो बोर्ड 60:40 का वेटेज लागू करते हैं, उनके इस रेश्यो को अभी के हिसाब से 70:30 में नहीं बदला जाएगा. हालांकि स्टैंडिंग कमेटी इसको अप्रूव करती है या नहीं इसका पता नहीं चल पाया है.

इसी सप्ताह डीयू में एडमिशन की प्रक्रिया

कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी सप्ताह यूनिवर्सिटी प्रशासन दाखिले के ऑनलाइन प्रोसेस को शुरू कर सकता है. बता दें कि डीयू में दाखिला लेने के लिए करीब 80% स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड के ही आते हैं, ऐसे में यूनिवर्सिटी इसी फॉर्म्युले को लेकर चल रहा है. मगर इसकी वजह से उन राज्यों के बोर्ड स्टूडेंट्स को कटऑफ में नुकसान होता है, जहां यह लागू नहीं है. माना जा रहा है कि अगर फॉर्मूले में अगर प्रशासन किसी तरह का बदलाव नहीं करता है तो उन राज्यों के छात्रों के लिए नियमों में बदलाव कर सकता हैं जहां पर सीबीएसई का नियम लागू नहीं है.

एजुकेशन की बड़ी खबरें और दिल्ली की बड़ी खबरों से अपडेट रहने के लिए क्लिक करें…

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *