Education

20 मई को है JEE अडवांस्ड का पेपर, जानें कुछ खास और काम की बातें

नई दिल्ली : आईआईटी में बीटेक दाखिले के लिए देशभर से 1 लाख 64 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं 20 मई को जेईई-अडवांस्ड का पेपर देंगे. इस परीक्षा में दिल्ली के 31,884 छात्र भी शामिल होंगे. पूरी तरह से कंप्यूटराइज यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे दो शिफ्ट में होगी. परीक्षा से पहले छात्रों को यह बात जानना जरूरी है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें. इसलिए परीक्षा से सिर्फ एक सप्ताह पहले हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आएगी.

जानें, CBSE Class 10th Result 2018 की Date, Cbse.Nic.In. पर इस दिन ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

जेईई-अडवांस्ड के लिए केवी में प्रैक्टिस करें

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत जेईई रजिस्ट्रेशन के प्रिंट आउट के साथ छात्र-छात्राएं अपने शहर में किसी भी केंद्रीय विद्यालय या जवाहर नवोदय विद्यालय जाकर वहां मौजूद कंप्यूटर का कुछ समय तक प्रयोग कर प्रैक्टिस कर सकते हैं. इस प्रैक्टिस के लिए छात्र को अपना एक फोटो और पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य है.

CBSE Class 12th Result 2018 की Date हुई जारी, Cbse.Nic.In पर इस दिन और वक्‍त ऐसे करें चेक

जेईई-अडवांस्ड में हर सवाल के 5 ऑप्शन

प्रैक्टिस के दौरान छात्र को लॉग-इन-आई और पासवर्ड बिल्कुल सही डालना है. मैन पेपर के दिन भी छात्रों को छात्रों को लॉग-इन आईडी और पासवर्ड कंप्यूटर में दर्ज करने होंगे. इस परीक्षा में रोल नंबर आईडी के तौर पर काम करेगा, जबकि आपकी जन्मतिथि आपके पासवर्ड का काम करेगी. पेपर देने के लिए छात्रों को एक घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा. हर सवाल के लिए छात्रों को पांच विकल्प दिए जाएंगे.

दिल्ली के अलावा इन शहरों में भी आएंगे छात्र

आईआईटी गुवाहाटी – 11,907

आईआईटी कानपुर – 20,428

आईआईटी खड़गपुर – 19,145

आईआईटी मद्रास – 38,231

आईआईटी रुड़की 14,414

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *