Food

दिवाली पर मेहमानों को मिठाई नहीं कुछ नमकीन खिलाइए और दिलों को खुश करिए

नई दिल्ली : दिवाली आने में कुछ ही समय बचा हुआ है, घर की साजो-सज्जा की तैयारियां शुरू हो गई है. कहीं पर दीवारों को नया रूप दिया जा रहा है तो कहीं पर सफाई की जा रही है. महिलाएं तो पहले से ही कपड़े-गहनों की लंबी लिस्ट तैयार करके बैठी हैं. हो भी क्यों ना त्योहारों का सीजन जो है, जब तक लिस्ट नहीं बनेगी सारा सामान वक्त पर आएगा कैसे.

दिवाली पर सबसे पहले घर आने वाले मेहमानों की नजर दिवारों की सजावट पर जाती है, उसके बाद आपने क्या पहना हुआ है इस पर गौर किया जाता है. घर और आप तो सज गए लेकिन आपके किचन में बनने वाले खाने का क्या. दिवाली के दिन जो मेहमान घर पर आएंगे उनका पेट प्यार से नहीं बल्कि खाने से भरेगा.

पनीर टिक्का: स्वाद से लबरेज होने के साथ-साथ पनीर टिक्के में स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं. भारतीय पकवानों में पनीर टिक्का एक ऐसी डिश है जो ना सिर्फ आसानी से बन जाती है बल्कि लोगों को भी भाती है. इसकी तैयारी से लेकर पकने तक आप सारा काम सिर्फ 20 मिनट में ही पूरा कर सकती हैं.

मटर छोला: दिवाली उत्सव में मीठे के दौर में मटर छोले का चटपटा सा स्वाद मेहमानों की जुबान बदलने के लिए काफी है. इसका स्वाद तो लाजवाब है ही साथ ही ये चावल, रोटी, पूड़ी किसी के साथ भी बड़े प्यार से खाया जा सकता है. लड्डू और जलेबी जैसी मिठाइयों के बीच ये आपके घर आए मेहमनों को खूब पसंद आएगा. इसे बनाने में आपको ना तो ज्यादा मेहनत करनी हैं सिर्फ एक कुकर में मसाला भूनकर चने डालकर 15 मिनट तक पकाना है.

कॉर्न पकौड़ा: मक्के और बेसन से बना कॉर्न पकौड़ा स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही स्वादिष्ट भी है. इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं होगी. आप 15 मिनट का समय लगाकर इसे बना सकती हैं. इसे बनाते वक्त ध्यान रखिएगा कि तेल ज्यादा गर्म भी ना हो और ज्यादा ठंडा भी ना हो. केवल दस मिनट में तैयार होने वाले इस स्वादिष्ट व्यंजन का मजा हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ उठाया जा सकता है.

कांजीः दिवाली पर सबसे ज्यादा खाई जाती है मिठाई इसलिए बेहतर होगा कि आप पकवानों की लिस्ट में नमकीन चीजों को ज्यादा शामिल करें. इसके लिए आप अपने खाने की लिस्ट में कांजी को शामिल कर सकती हैं. कांजी आप मूंगदाल पकौडे की कांजी बना सकते हैं, गाजर की कांजी बना सकते है या सामान्य कांजी बनाकर इसमें रायते वाली बूंदी डाल कर परोस सकते हैं. यकीन मानिए भरपेट मीठा और तला हुआ खाने के बाद कांजी हर किसी के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *