Food

चाट-चटोरी दिल्ली की फेमस है कचौड़ी, हर नुक्कड़ की है शान

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली की हर नुक्कड़ या गली चौराहे पर एक कचौड़ी वाला जरूर होता है. कचौड़ी दिल्ली वालों की जैसे शान सी बन गई है. मैदा की घी में छनी हुई करारी-करारी वो भी आलू की सब्जी के साथ जब किसी को ऐसा चटपटा नाश्ता मिलेगा तो वैसे भी इसका शौकीन हो जाएगा और दिल्ली वाले तो फेमस ही खाने-पीने के लिए हैं.

दिल्ली के पेरेंट्स एक पल के लिए फ्रूट जूस पीने के लिए मना कर सकते हैं, लेकिन कचौड़ी खाने से अपने बच्चों को कभी नहीं रोकेंगे. कचौड़ियों की इतनी तारीफ सुनने के बाद यकीनन आपके मुंह में भी पानी आ गया हो और आप इसका स्वाद लेने का विचार कर रहे होंगे. पर आप बाजार की कचौड़ी ना खाकर घर पर इसे बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आज हम आपको इसकी विधि बताने जा रहे हैं.

बनाने के लिए सामान

मैदा – 2 कप मैदा,

आयल – ¼ कप,

नमक स्वादानुसार

प्याज की भरावन के लिए

प्याज – 2 कप बारीक कटी हुई,

कलोंजी – ½ चम्मच,

सौफ – ½ चम्मच,

तेजपत्ता – 2,

बेसन – 2 चम्मच,

धनिया पाउडर – 1 चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – ½ चम्मच,

गरम मसाला – 1 चम्मच,

हरी मिर्च – 2 कटी हुई,

हरी धनिया कटी हुई,

नमक स्वादानुसार,

तेल – 2 चम्मच

क्या है विधि

सबसे पहले आटे में तेल डालकर हाथो से मले . जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो गुनगुने पानी सहायता से आटे को गुथ ले अब गीले कपडे से आटे को ढककर रख दे .

एक बर्तन में तेल गरम करके कलोजी, तेजपत्ता और सौफ डाले . फिर प्याज और हरी मिर्च डाले . जब प्याज हलकी सुनहरी हो जाए तो बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक मिलाये . अब इसे मध्यम आंच पर 2 मिनट तक चलाते रहे . उपर से हरा धनिया डालकर मिला दे और गैस बंद कर दे . फिर इसे एक बर्तन में निकाल ठंडा करे .

आटे की छोटी छोटी गोल लोइया बना ले . थोड़ा सा बेल कर इसमें प्याज के मिश्रण को भर दे . और लोई का मुह बंद करके हाथो से हल्का सा चपटा कर ले . अब एक बर्तन में तेल गरम करके बने कचोरियो को तल ले . और इसे गरमागरम खट्टी और मीठी चटनी के साथ सर्वे करे .

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *