Education Jobs

नौकरी के लिए देने जा रहे हैं इंटरव्यू तो काम आएंगे ‘6C’ टिप्स

नई दिल्ली ; मार्च से जून तक का महीना ऐसा वक्त होता है जब स्कूल के रिजल्ट आने होते हैं. बच्चों को कॉलेज में दाखिला लेना होता है और कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स को नई नौकरी की तलाश में जाना होता है. इन दिनों मार्केट के जो हालात है वैसे में नौकरियों के लिए इंटरव्यू देना किसी चैलेंज से कम नहीं है, क्योंकि कंपनियां एक उम्मीदवार में ऐसे सभी गुण चाहती है जो उनकी कसौटी पर खरे उतरे. ऐसे में इन दिनों आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको कुछ बातें जानना बेहद जरूरी है. आज के दौर में नौकरी के इंटरव्यू के दौरान इंप्रेस बहुत बड़ी बात है और सेलेक्शन करवाना है तो आपको 6C की जानकारी होना बेहद ही आवश्यक है. तो चलिए आइए जानते हैं उन 6 सी के बारे में जो आपको नौकरी दिलाने में मदद करेंगे.

क्या है वो 6 C

– कंटेंट : इंटरव्यू के दौरान सबसे खास और पहली बात होती है आपका रिज्यूमे. अगर आपका रिज्यूमे परफेक्ट है तो आपके सेलेक्शन की उम्मीद 90फीसदी तक बढ़ जाती है. नौकरी की तलाश में जब रिज्यूमे तैयार करें तो उनमें कुछ बातें जो सिर्फ आपमें हो उसको हाईलाइट जरूर करें.

-कलैरिटी: इंटरव्यू के दौरान जब आपसे सवाल पूछे जाते हैं तो उसका जवाब स्पष्टता के साथ दें. यदि आप सवाल का जवाब घुमा-फिराकर देते हैं तो नौकरी हाथ से जा सकती है.

– आत्मविश्वास : बिना आत्मविश्वास के आप कोई भी इंटरव्यू नहीं दे सकते. इसलिए अपने काम और तैयारी पर आत्मविश्वास रखें.

– संचार: बिना अच्छे कम्यूनिकेशन के कोई भी काम सही तरह से पूरा नहीं कर सकते. एक अच्छी नौकरी के लिेए कम्यूनिकेशन स्किल्स बढ़िया होनी चाहिए. साथ ही बॉडी लैंग्वेज सही होना आवश्यक है. इंटरव्यू देते अपने हाथ और पैरों का सही इस्तेमाल करें.

– कन्विक्शन : इंटरव्यू के दौरान इस बात के लिए सामने वाले आश्वत कराएं की आप ही उसके लिए सही उम्मीदवार हैं.

– संपर्क : आज के दौर में बिना किसी संपर्क के नौकरी मिलना वैसे भी नामुमकीन सा काम है. ऐसे में जितने हो सके, संपर्क बनाने की कोशिश करें, क्योंकि जितने अच्छे संपर्क होंगे नौकरी भी उतनी ही अच्छी होगी.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *