Delhi-Milan-Vihar
Delhi Top News News

केजरीवाल सरकार की वजह से ‘सूरज से रोशनी से चलेगी’ पूर्वी दिल्‍ली की यह सोसायटी, कमाएगी भी

नई दिल्‍ली (DelhiLatestNews.com Desk) : द्वारका के बाद पूर्वी दिल्‍ली के एक को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी अब सौर ऊर्जा से चलने लगी है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां आईपी एक्‍टेंशन में मिलन विहार को-ऑपरेटिव सोसायटी में रविवर को 140 किलोवाट के सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया.

इस साल 3.4 लाख रुपये भी कमाएगी यह सोसायटी

अधिकारियों की मानें तो इस प्‍लांट से एक साल में 1.7 लाख यूनिट बिजली पैदा होगी और इससे सोसायटी को उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन राशि के रूप में 3.4 लाख रुपये की हर साल आदमनी होगी. सूत्रों का कहना है कि आगामी कुछ हफ्तों में दिल्‍ली की और कई सोसायटी भी इसी तरह सौर ऊर्जा आधारित होंगी.

 

टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार, छतों पर सौर संयंत्रों में बढ़ोतरी की वजह से दिल्ली को ‘सौर शहर’ बनाने की दिशा में यह सरकार के प्रयासों का नतीजा है. बिजली विभाग के ऊर्जा दक्षता और नवीकरणीय ऊर्जा प्रबंधन केंद्र ने प्रतिस्पर्धी दरों पर इमारतों पर छत सौर पीवी संयंत्रों की स्थापना के लिए विक्रेताओं को सूचीबद्ध किया था. इसके जरिये ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों सौर ऊर्जा के जरिये केंद्रीय वित्‍तीय स्‍कीम के तहत उत्‍पादन के आधार पर लाभ कमा सकती हैं.

सौर ऊर्जा के मामले में अन्‍य राज्‍यों को पछाड़ रही है दिल्‍ली

छतों पर 1,365 सोलर संयंत्रों की वजह से 90 MWp ऊर्जा उत्‍पादन के कारण दिल्‍ली अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले इस दिशा में सबसे आगे है. इसके अलावा डोमेस्टिक सेक्‍टर में 5 मेगावाट क्षमता के सोलर सिस्‍टम भी स्‍थपित किए जा चुके हैं. यह दिल्‍ली के बड़ी तादात में सौर ऊर्जा के प्रति रुझान दिखाने के कारण हो सका है.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *