India-President-House-Kitchen
Delhi Top News News

चलिए आपको दिखाते हैं कैसा है भारत के राष्‍ट्रपति भवन का शाही किचन, खास बातें…

नई दिल्‍ली : भारत का राष्‍ट्रपति भवन यूं तो राष्‍ट्रीय और ऐतिहासिक इमारत है, लेकिन इसकी भव्‍यता के साथ ही इस भवन के प्रोटोकॉल और शाही अंदाज भी अन्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों को भी लुभाते हैं. अक्‍सर हमें यह जानने की जिज्ञासा रहती है कि राष्‍ट्रपति भवन अंदर से कैसा दिखता है और इसके अंदर की चीजें कैसी हैं, तो आज हम आपको राष्‍ट्रपति भवन के एक ऐसे हिस्‍से के बारे में बताने जा रहे हैं जो अन्‍य देशों के राष्‍ट्र प्रमुखों के भी आकर्षण का विषय रहता है. जी हां, दरअसल हम बात कर रहे हैं राष्‍ट्रपति भवन की किचन की.

इस शाही किचन में देश-विदेश से आए खास मेहमानों के स्‍वागत और मेहमनावजी के लिए शाही पकवान तैयार किए जाते हैं. चलिए आपको बताते हैं कैसा है भारत के राष्‍ट्रपति भवन का रसोईघर.

India-President-House-Kitchen-1

राष्‍ट्रपति भवन के बेसमेंट में है किचन

राष्‍ट्रपति भवन की रसोई बेसमेंट में बनी है. उसके ऊपर दो फ्लोर बनाए गए हैं, जिनमें पहला डाइनिंग और दूसरा बैंक्‍वेट हॉल है.

India-President-House-Kitchen

यह विभाग करता है राष्‍ट्रपति भवन की खास देखभाल

दरअसल, राष्‍ट्रपति की पसंद और नापसंद के आधार पर राष्‍ट्रपति भवन यानि प्रेसिडेंट हाउस का हाउसहोल्‍ड डिपार्टमेंट भवन की सारी व्‍यवस्‍था की देख भाल करता है. इसमें रसोईघर भी खास रूप से शामिल है. रसोई में किस समय क्‍या, कैसे और कौन किस चीज को तैयार करेगा, इसका फैसला यही विभाग करता है.

India-President-House-Kitchen

रसोईघर का जिम्‍मा संभालती है पूरी एक टीम

प्रेसिडेंट हाउस की जिम्‍मेदारी को पूरी एक टीम संभालती है, जिसमें 32 लोग शामिल हैं. इनमें से एक एग्‍जिक्‍यूटिव शेफ, हलवाई और कुक हैं. यही नहीं, रोजाना इस्‍तेमाल के लिए राष्‍ट्रपति के लिए अलग एक छोटा किचन भी है.

India-President-House-Kitchen

कई सेक्‍शन हैं इस किचन के

राष्‍ट्रपति भवन के कई अलग-अलग सेक्‍शंस हैं. मसलन, मुख्‍य रसोई, बेकरी, हलवाई, कुकिंग स्‍टाफ का प्रशिक्षण एरिया, राष्‍ट्रपति भवन के कर्मचारियों का कैफेटेरिया और ग्रोसरी विभाग.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *