Delhi Smart Roads
Delhi Top News News

अब दिल्ली में बनेंगी ‘स्मार्ट सड़कें’ और ऐप से बुक करा सकेंगे पार्किंग

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद दिनों-दिन तेज होती जा रही है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने इलाके में आने वाली सड़कों को ‘स्मार्ट सड़क’ के तौर पर विकसित करने का प्लान कर रही है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दिल्ली में विकसित होने वाली इन सड़कों पर कुछ खास सुविधाएं दी जाएंगी.

इन सड़कों पर लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गार्डेंस, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फर्नीचर, प्लाजा/भोजनालय, पेलिकन क्रॉसिंग (पैदलयात्रियों के लिए क्रॉसिंग) और 3डी जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएगी, ताकि किसी भी शख्स को परेशानी ना हो.

दिल्‍ली की स्मार्ट सड़कों पर होंगी LED लाइट्स
एनडीएमसी ने इस प्रोजेक्ट के लिए मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड और संसद मार्ग को चिन्हित किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि परिषद निविदा प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है और इसका डिजाइन तैयार करने के लिए एक कंसल्टेंट को नियुक्त किया गया है. स्मार्ट सड़क परियोजना के तहत इन सड़कों पर आम लाइटें बदलकर एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी. इसके साथ ही जो पोल लगाए जाएंगे उनमें वाइफाई होगा.

दिल्‍ली में ऐप से बुक हो सकेगी पार्किंग

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा. लोग अडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर एनडीएमसी 311मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *