Delhi Top News News

जब 6.2 तीव्रता के भूकंप से हिल गया दिल्ली-एनसीआर, जानें भूकंप आने पर कैसे बचें

नई दिल्ली : आंधी-तूफान की खबरों के बीच राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में दोपहर तकरीबन 4 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. भूकंप की जानकारी मिलते ही दिल्ली-एनसीआर में लोग अपने-अपने घरों और ऑफिस से बाहर आ गए. भूकंप के झटकों की खबर सुनने के बाद दिल्ली के लोगों के चेहरे पर एक अलग सा खौफ देखने को मिला.

अफगानिस्‍तान का हिंदुकश था भूकंप का केंद्र

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.2 थी, जोकि अफगानिस्‍तान-ताजिकिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में आया. भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान के हिंदुकुश में था.

भूकंप के वक्त ऐसे करें बचाव

अक्सर देखा जाता है जब भी कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो लोग घबरा जाते हैं, लेकिन भूकंप आने पर घबराने की बजाय थोड़ा शांति से काम करना चाहिए. ताकि इसके नुकसानों से बचा जा सके. इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आप ना सिर्फ भूकंप में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि दूसरों की मदद भी कर सकतें हैं.

भूकंप के दौरान इन चीजों को करने से बचे

-अगर आप किसी ऐसी सोसायटी में रहते हैं जहां पर लिफ्ट का इस्तेमाल होता है तो भूकंप के दौरान इसको नजरअंदाज करें. जहां तक संभंव हो लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.

-अगर आप कहीं फंस गए हैं और दौड़कर वहां से निकलना चाह रहे हों तो ऐसा करने से बचिए, क्योंकि ऐसे करने से आपको भूकंप का असर ज्यादा महसूस होगा.

– वाहन चला रहे हैं तो बिल्डिंग, होर्डिंग्स, खंभों, फ्लाईओवर, पुल से दूर सड़क के किनारे गाड़ी रोक लें.

दिल्ली की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें…

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *