Delhi Top News News Politics

सीएम बनने से पहले दिल्ली पहुंचे कुमारस्वामी, सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली : कर्नाटक के सीएम पद से येदियुरप्पा के सीएम पद छोड़ने के बाद यह ताज जनता दल सेक्युलर के नेता कुमारस्वामी के सिर सजने वाला है. सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. वे कांग्रेस नेताओं से कर्नाटक में सरकार के गठन को लेकर चर्चा करेंगे. वहीं, सोनिया राहुल से मुलाकात से पहले कुमारस्वामी ने हसन में लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर में पूजा-अर्चना की.

इससे पहले मंत्रियों को विभागों के बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर कुमारस्वामी ने कहा कि इस बारे में भी अभी कोई बातचीत नहीं हुई है. वह सोमवार (आज) को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस बातचीत के आधार पर तय होगा कि कांग्रेस और जदएस के कितने-कितने विधायक मंत्री बनेंगे. वह उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए भी आमंत्रित करेंगे.

उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण के 24 घंटे के भीतर वह बहुमत साबित कर देंगे. राजराजेश्वरी नगर और जयनगर सीट पर चुनावों में कांग्रेस से समझौता वार्ता की खबरों को भी कुमारस्वामी ने बेबुनियाद करार दिया. उन्होंने कहा कि दोनों सीटों पर जीत हासिल करना बेहद जरूरी है, लेकिन अब तक ऐसी कोई वार्ता नहीं हुई है. राजराजेश्वरी में जाली मतदाता पहचान पत्र मिलने और जयनगर में भाजपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था.

कुमारस्वामी ने रविवार को अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की. वह उस होटल में भी गए जहां उनके पार्टी विधायक ठहरे हुए हैं. पार्टी विधायकों के साथ उन्होंने बैठक भी की. विधायकों को अभी भी होटल में ठहराए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह फैसला उन्होंने विधायकों पर ही छोड़ा हुआ है.मालूम हो कि भाजपा के मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा ने शनिवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव का सामना किए बिना ही पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया था.

कर्नाटक कांग्रेस के नेता भी राहुल-सोनिया से मिलेंगे

कर्नाटक कांग्रेस के नेता भी सोमवार को दिल्ली में होंगे. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी. परमेश्वर ने बताया, ‘कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया, मैं और वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार सोमवार को राहुल गांधी और सोनिया गांधी से सरकार गठन के तौर-तरीकों पर बातचीत करेंगे.’ सिद्दरमैया, परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने रविवार को बेंगलुरु के होटल में ठहरे अपने विधायकों से भी मुलाकात की. हालांकि, जदएस के विधायक अलग होटल में ठहरे हुए हैं. शिवकुमार ने बताया कि मंत्रियों के विभागों और अन्य चीजों के बारे में फैसला पार्टी हाईकमान ही करेगा. इस बीच सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि दलित नेता परमेश्वर को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

आपकी राय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *